Police New Bharti 2024 : पुलिस SI कांस्टेबल के 12000 पदों पर निकली भर्ती आवेदन शुरू

Police New Bharti 2024 : गुजरात पुलिस विभाग में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है अगर आप पुलिस की नौकरी को करना चाहते हैं वह आपके लिए बहुत पसंद है तो गुजरात पुलिस आपके लिए रास्ते खोल दिए हैं गुजरात पुलिस भर्ती बोर्ड ने सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल के पदों को भरने के लिए भर्ती निकाली है आपकी पुलिस विभाग में नौकरी पाने की इच्छा है और इसके लिए आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर कांस्टेबल की पदों को भरने के लिए 12472 पदों पर भर्ती की जाएगी जो भी अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सब अभ्यर्थी 30 अप्रैल 2024 तक अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।Police New Bharti 2024

पुलिस भर्ती से संबंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल में नीचे उपलब्ध करवा दी गई है जैसे पदों की संख्या, योग्यता, आयु सीमा, आवेदन शुल्क आदि इन सभी जानकारी को जानने के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।

पुलिस विभाग में इन पदों हेतु होगी भर्ती

पदों का नामपदों की संख्या
 अनआर्म्ड पुलिस SI  (पुरुष)  316 पद
 अनआर्म्ड पुलिस SI (महिला)  156 पद
 अनआर्म्ड पुलिस  कांस्टेबल   (पुरुष)  4422 पद
 अन आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल   (महिला)  2178 पद
 आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल   (पुरुष)  2212 पद
 आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल   (महिला)  1090 पद
 आर्म्ड पुलिस कांस्टेबल   (एसआरपीएफ)  1000 पद
 जेल सिपाही (पुरुष )  1013 पद
 जेल सिपाही (महिला)  85 पद
 कुल पदों की संख्या  12472

पुलिस विभाग भर्ती हेतु योग्यता

सब इंस्पेक्टर की पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएट रखी गई है अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय एवं संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री एंड डिप्लोमा होना अनिवार्य है।

कांस्टेबल के पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट रखी है कांस्टेबल की पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।

पुलिस विभाग भर्ती हेतु आयु सीमा

सब इंस्पेक्टर की पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की आयु सीमा कम से कम 20 वर्ष और अधिक से अधिक 33 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

वही कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 33 वर्ष होनी चाहिए ।

आयु सीमा से संबंधित अधिक जानकारी जानने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को देखना होगा इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन आवेदन फॉर्म का लिंक इस पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है आप इसलिए लेख में अंत तक बने रहें।

पुलिस विभाग भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

पुलिस विभाग भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क अपनी कैटेगरी के अनुसार देना होगा ।

सामान्य वर्ग (पीएसआई कैडर )हेतु आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है जबकि जनरल कैटेगरी( लोक संरक्षक संवर्ग ) हेतु आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है ।

जनरल कैटेगरी (पीएसआई+एलआरडी) दोनों के लिए आवेदन शुल्क ₹200 रखा गया है जबकि अन्य पिछड़े वर्ग जैसे ईडब्ल्यूएस,एससी,एसटी, सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्ग हेतु आवेदन फॉर्म बिल्कुल फ्री रखे गए हैं।

पुलिस भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

पुलिस भर्ती में चयनित होने के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले फिजिकल टेस्ट से गुजरना होगा इसके बाद लिखित परीक्षा होगी और अंत में मेडिकल एग्जामिनेशन एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर चयन किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें

गुजरात पुलिस विभाग द्वारा आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से मांगे गये है आवेदन की प्रक्रिया को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पूरा करना है आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर  जाय और अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक कर दें इसके बाद आवेदन फॉर्म से पहले नोटिफिकेशन में दी गई सारी जानकारी ध्यान पूर्वक पढ़नी है और इसके बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही-सही दर्ज करनी है और सभी आवश्यक दस्तावेज फोटो स्कैन करके अपलोड कर दें अपनी कैटेगरी के अनुसार आवेदन फीस का भुगतान करके आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें और आवेदन फॉर्म का एक सुरक्षित प्रिंटआउट निकालकर अपने पास अवश्य रख लें।

Police New Vacancy Check Here

Official Website – Click Here

Vacancy Notification – Download Notification