Solar Atta Chakki Yojana 2024: 1 लाख से अधिक महिलाओं को मिलेगी फ्री आटा चक्की यहां देखें डिटेल

Solar Atta Chakki Yojana 2024: वर्तमान समय में केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ही सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है सरकार ने  इसी दिशा की तरफ कदम बढ़ाते हुए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं हेतु सोलर आटा चक्की योजना की शुरुआत की है।

इस योजना की शुरुआत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु की गई है इस योजना में आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई महिलाओं को मुफ्त अर्थात फ्री में आटा चक्की मशीन दी जाएगी।Solar Atta Chakki Yojana 2024

Solar Atta Chakki Yojana क्या है

इस योजना की तहत सरकार सोलर आटा चक्की खरीदने पर आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है सोलर आटा चक्की योजना के द्वारा सरकार प्रत्येक राज्य की लगभग ₹1,00000 (एक लाख) महिलाओं को इस योजना का लाभ देगी और इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं के लिए लाभ मिलेगा जिससे महिलाएं आटा चक्की खरीद कर आटा पीसने का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण योग्यताऐं

अगर आप सब भी इस योजना में आवेदन करके सोलर आटा चक्की योजना का लाभ प्राप्त करना चहा रहे हैं तो आपको निम्न योग्यताएं पूरी करनी होगी।

आवेदिका भारत की मूल निवासी होनी चाहिए और परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपए से ज्यादा ना हो।

गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाएं इस योजना हेतु पात्र मानी जाएंगी।

सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को इस योजना में प्राथमिकता दी जाती है और खाद्य सुरक्षा योजना की पात्र   महिलाएं भी इस योजना हेतु आवेदन कर सकेगी।

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने हेतु कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो निम्न वत है।

आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड ,मोबाइल नंबर ,आय प्रमाण पत्र ,पासपोर्ट साइज फोटो इसके अलावा अन्य दस्तावेज जैसे आय प्रमाण पत्र के लिए पैन कार्ड या एड्रेस प्रूफ के लिए बिजली का बिल आदि।

सोलर आटा चक्की की सामान्य जानकारी

आर्टिकलसोलर आटा चक्की योजना 2024
योजना का नामसोलर आटा चक्की योजना
विभागखाद्य सुरक्षा विभाग
लाभार्थीआर्थिक रूप से कमजोर महिलाएं
लाभसोलर आटा चक्की योजना
आधिकारिक वेबसाइटखाद्य सुरक्षा विभाग
आधिकारिक वेबसाइट लिंकwww.nfsa.gov.in

आवेदन की प्रक्रिया

सोलर आटा चक्की योजना में आवेदन करने के लिए आप निम्न स्टेट को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं जो नीचे दिए गए हैं।

सोलर आटा चक्की योजना में आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.nfsa.gov.in पर जाना होगा इस पेज पर दिए गए राज्यों की सूची में से अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करना होगा।

इसके बाद आपके सामने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग का नया पेज खुलकर आएगा जिस पेज पर सोलर आटा चक्की के ऑप्शन पर जाना होगा।

अब इस वेबसाइट से सोलर आटा चक्की योजना का आवेदन डाउनलोड करें और इसके पश्चात आवेदन फॉर्म की एक प्रतिलिपि निकाल लेवे अब इस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी सही-सही ध्यानपूर्वक भर दें यह जानकारी नाम ,पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड संख्या आदि हो सकते हैं

इसकी पश्चात आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज की छाया प्रति संलग्न कर दें अब इस आवेदन फॉर्म को खाद्य सुरक्षा विभाग के कार्यालय में जाकर जमा कर दें अब विभाग द्वारा आपकी पात्रता की जांच की जाएगी और इस योजना के लिए पात्र पाए जाने पर आपकी आवेदन का सत्यापन किया जाएगा।

और इसके पश्चात आप को इस योजना का लाभ मिल सकेगा आवेदन फॉर्म में त्रुटि या अपात्रता की स्थिति में आपका आवेदन फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा और किसी तरह का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा। 

आटा चक्की लगाने का खर्च

साधारणत: सोलर आटा चक्की लगाने का खर्च उसके आकार और  तकनीकी योग्यताओं के आधार पर निर्भर करेगा यदि आप एक अच्छी क्वालिटी की आटा चक्की खरीदते हैं तो उसका लगभग खर्च ₹20,000 से लेकर ₹50,000 तक का हो सकता है।