Mahtari Vandana Yojana 2024: महिलाओं को प्रत्येक महीने सरकार देगी 1000 रुपए यहां से करें आवेदन

Mahtari Vandana Yojana 2024 : छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार के द्वारा महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है महिलाओं के आर्थिक विकास हेतु इस योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत महिलाओं को ₹12000 की वार्षिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी इस योजना से संबंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल में उपलब्ध करा दी गई है जैसे योग्यता दस्तावेज एवं आवेदन प्रक्रिया आदि।Mahtari Vandana Yojana 2024

महतारी वंदन योजना क्या है

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है इस योजना का मुख्य लक्ष्य महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाना है इस योजना के तहत महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 की सहायता प्रदान की जाएगी इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी और किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहेगी महतारी वंदन योजना से महिलाओं को अपने खर्च के लिए सुविधा प्रदान की गई है।

आवेदन की दिनांक

महतारी वंदन योजना हेतु आवेदन शुरू किये जा चुके हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक अंतिम तिथि से पहले आवेदन जरूर कर दें और आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक इस आर्टिकल में नीचे उपलब्ध कराया गया है यहां से आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना हेतु आवश्यक योग्यताएं

महतारी वंदन योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु निम्न योग्यताएं होना अति आवश्यक है महिला का वैवाहिक होना आवश्यक है, तलाकशुदा एवं विकलांग महिलाएं पात्र हैं।  आवेदिका महिला की उम्र 1 जनवरी 2024 को 21 वर्ष पूरी हो चुकी हो महिला के परिवार की सालाना आय ढाई लाख रुपए( 2,50,000 )से कम हो।

महिला या उसके पति वर्तमान में किसी भी सरकारी कर्मचारी के पद पर न हो और न ही किसी  राजनीतिक पद पर कार्यरत हो।

महतारी वंदन योजना हेतु जरूरी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका के पास निम्न दस्तावेज होना आवश्यक है जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पति का आधार कार्ड, परिवार राशन कार्ड, विवाह प्रमाण पत्र,बैंक खाता पासबुक, मूल निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विकलांग होने पर विकलांगप्रमाण पत्र, तलाकशुदा होने पर डाइवोर्स सर्टिफिकेट, विधवा होने पर विधवा प्रमाण पत्र, आदि।

महतारी वंदन फॉर्म पीडीएफ

महतारी वंदन आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है।

महतारी वंदन फॉर्म पीडीएफ

महतारी वंदन शपथ पत्र पीडीएफ

आवेदन कैसे करे

महतारी वंदन योजना 2024 में आवेदन करने हेतु आवेदन प्रक्रिया नीचे उपलब्ध करा दी गई है जिसे फॉलो करके आप बड़ी आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं इस योजना में आवेदन करने के लिए निम्न लिखित नियमों का पालन करें।

सबसे पहले आवेदिका को महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.mahtarivandan.cgstate.gov.in पर Sign in कर लें और उसके पश्चात आवेदन पत्र की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर लें।

इसी आवेदन पत्र के पास में शपथ पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा वहां से इसको भी डाउनलोड कर लें।

आवेदन पत्र शपथ पत्र दोनों की एक-एक प्रतिलिपि निकलवा लें अब आवेदन पत्र में मांगी गई सारी जानकारी को सही-सही भर दें इसी तरह शपथ पत्र में भी पूछी गई सारी जानकारी सही-सही भर दें।

अब आवेदन पत्र की दस्तावेज सूची में आपके पास उपलब्ध दस्तावेजों के हिसाब से सही का निशान लगा दें अब महतारी वंदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें और आवेदन पत्र ,शपथ पत्र से संबंधित सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें ।

और अपलोड करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें इस प्रकार आप बड़ी ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

वेदन स्थिति ऐसे चेक करें

सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए और वहां पर आवेदन स्थिति के ऑप्शन पर क्लिक करें आप यहां पर लाभार्थी का क्रमांक ,मोबाइल नंबर और आधार कार्ड संख्या की सहायता से लॉगिन कर लें अब आपके सामने आवेदन पत्र की स्थिति खुलकर आ जाएगी। यहां से आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते हैं।