Free Solar Cooking Stove Yojana: महिलाओं को मिलेगा सोलर चूल्हा फ्री सब्सिडी के साथ,आवेदन शुरू यहां से भरें

Free Solar Cooking Stove Yojana: सरकार के द्वारा एक और नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम है फ्री सोलर चूल्हा योजना इस योजना के तहत रसोई घर के लिए सरकार द्वारा मुक्त सोलर चूल्हा दिया जाएगा जैसे की हम सभी जानते ही हैं कि आजकल रसोई गैस की दरें बढ़ती जा रही हैं और यह एक सामान्य आदमी के लिए बहुत मुसीबत बन गई है इस महंगाई के दौर में निम्न वर्ग के लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं इस योजना की योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, क्या होंगे और किन-किन महिलाओं को इसका लाभ मिल सकता है।Free Solar Cooking Stove Yojana

फ्री सोलर चूल्हा योजना

सरकार के द्वारा निम्न वर्गीय महिलाओं हेतु फ्री सोलर कुकिंग स्टोव प्रदान किया जाएगा भारत की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की स्टेशनरी, रिचार्जेबल और इनडोर कुकिंग सोलर चूल्हा लॉन्च किया है जिसका उपयोग करके आप सौर ऊर्जा के द्वारा खाना बना सकते हैं आपको सिर्फ एक बार यह चूल्हा खरीदना पड़ेगा और इसका रखरखाव भी ज्यादा नहीं करना होगा।

कंपनी इन स्टोव को दो से तीन महीने के अंदर बाजार में लाने वाली है इस सोलर स्टोव के द्वारा महिलाएं बिना खराबी के 10 साल तक इसका लगातार इस्तेमाल कर सकती हैं फ्री सोलर कुकिंग स्टोव योजना के अतिरिक्त कंपनी द्वारा बनाए गए इस तरह की सोलर चूल्हे का मूल्य 15,000 से लेकर ₹20,000 तक हो सकता है।

फ्री सोलर चूल्हा योजना के लाभ

बिजली की खपत के बावजूद भी इस चूल्हे का उपयोग किया जा सकता है इस सोलर चूल्हे को छत पर या बाहर किसी स्थान पर भी रख सकते हैं ताकि पीवी पैनल से सौर् ऊर्जा को अच्छी तरह आकर्षित कर सके।

यह चूल्हा सौर ऊर्जा और सहायक ऊर्जा दोनों स्रोतों पर कार्य करेगा और सूर्य के द्वारा चार्ज करते समय ऑनलाइन कुकिंग मोड ऑन कर दें तो इसमें सौर ऊर्जा का सही उपयोग होगा।

इस चूल्हे का प्रयोग उबालने , तलने फ्लैट ब्रेड जैसे कार्य हेतु किया जा सकेगा।

सोलर चूल्हे का रखरखाव बड़ा आसान और सुरक्षित है क्योंकि इसमें सिंगल बर्नर और डबल बर्नर वेरिएंट भी उपलब्ध होते हैं और यह चूल्हा हाइब्रिड मोड और 24×7 संचालन हेतु उपयुक्त होता है।

Read Also Mahtari Vandana Yojana 2024: महिलाओं को प्रत्येक महीने सरकार देगी 1000 रुपए यहां से करें आवेदन

AICTE Free Laptop Yojana 2024: फ्री लैपटॉप योजना हुई शुरू यहां देखें प्रक्रिया

फ्री सोलर चूल्हा योजना के प्रकार

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के माध्यम से तीन प्रकार के सोलर चूल्हे तैयार किए गए हैं और इन तीनों प्रकार के चूल्हे के कार्यों के बारे में सारी नीचे दी जा रही है।

सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप -यह सिंगल बर्नर सोलर हाइब्रिड कुकटॉप चूल्हा स्वतंत्र रूप से सोलर एवं ग्रिड बिजली दोनों पर अच्छे से कार्य करता है।

डबल बर्नर सोलर कुकटॉप- यह डबल बर्नर हाइब्रिड कुक टॉप चूल्हा स्वतंत्र रूप से एक साथ ग्रिड बिजली एवं सोलर दोनों पर कार्य करता है।

डबल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप – यह हाइब्रिड कुक टॉप सोलर और ग्रेड बिजली दोनों पर एक साथ कार्य करता है जबकि दूसरा को टॉप केवल गेट बिजली पर काम करेगा।

फ्री सोलर चूल्हा योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

फ्री सोलर चूल्हा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो निम्न है जैसे आवेदिका का आधार कार्ड ,राशन कार्ड ,आय प्रमाण पत्र, स्थाई निवास प्रमाण पत्र ,पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

आवेदन कैसे करें

फ्री सोलर चूल्हा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं जो निम्न है।

सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां होम पेज पर Indian Oil For You के ऑप्शन पर क्लिक कर लें ।

क्लिक करने के बाद अब Indian Oil For Business में दिए गए Indoor Solar Cooking System के ऑप्शन पर क्लिक कर ले अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा पेज पर थोड़ा नीचे की तरफ आए अब आपको नीचे Click Here For Pre Booking का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने फ्री सोलर चूल्हा आवेदन फॉर्म आ जाएगा आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी जरूरी दस्तावेज अपलोड करके सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देंगे इस प्रकार आपका फ्री चूल्हा योजना के अंतर्गत आवेदन पूरा हो जाएगा।