Bihar Community Health Officer Vacancy: बिहार कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 4500 पदों पर नई भर्ती यहां देखें क्या रहेगी योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया

Bihar Community Health Officer Vacancy: बिहार हेल्थ सब सेंटर और हेल्थ वेलनेस सेंटर में 4500 से भी अधिक कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की नियुक्ति की जानी है। यह वैकेंसी राज्य स्वास्थ्य समिति के माध्यम से जारी की जाएगी संविदा के आधार पर इस भर्ती की नियुक्ति होगी,स्वास्थ्य विभाग के अनुसार उनका लक्ष्य है कि इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन इस माह के अंत तक जारी कर दिया जाएगा।

यह नियुक्ति इससे पहले 9 मार्च को जारी की गयी थी  परंतु अनारक्षित कोटि में एक भी रिक्ति नहीं थी, अनारक्षित कोटि में एक भी रिक्ति नहीं होने के कारण अलग-अलग स्तरों पर इस वैकेंसी का काफी विरोध हुआ जिसके कारण यह भर्ती रद्द कर दी गई।पर इस बार नए सिरे से कोटिवार रिक्ति की गणना होगी जिसके बाद फाइनल वैकेंसी जारी की जाएगी।Bihar Community Health Officer Vacancy

Bihar Community Health Officer Vacancy

राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा यह वैकेंसी जारी की जाएगी जिसमें हेल्थ सब सेंटर फॉर हेल्थ वेलनेस सेंटर के लगभग साढे चार हजार कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर की नियुक्तियां की जाएगी। और इस बार इस भर्ती की नियुक्ति संविदा यानी (कॉन्ट्रैक्ट) के आधार पर की जाएगी। पिछली बार यह भर्ती 9 मार्च को जारी हुई थी परंतु भारी विरोध के कारण यह भर्ती रद्द कर दी गई थी। परंतु इस बार यह भर्ती इस माह के अंत तक आने की पूरी संभावना है।

कब तक जारी होगी वैकेंसी और कितना मिलेगा समय

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस बार विभाग का लक्ष्य है कि इस माह के अंत तक यह वैकेंसी जारी कर दी जाए। वैकेंसी आने के बाद सभी इच्छुक अभ्यर्थियों को अपना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लगभग 1 महीने का समय दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के पदों पर अभ्यर्थियों का सिलेक्शन कंप्यूटर आधारित टेस्ट के आधार पर होगा।

क्या रहेगा वेतन

इस भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थी को ₹25000 वेतन और ₹8000 इंसेंटिव सहित ₹40000 वेतन दिया जाएगा।

इस बार वैकेंसी संशोधित कर होगी जारी

पिछली बार इस वैकेंसी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पुरुषों को 145 और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए 78 पद दर्शाये गए थे। और पिछली बार सबसे ज्यादा पद पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए थे जिनकी संख्या 1345 थी और महिलाओं के लिए 331 पद थे और इसी के साथ अनुसूचित जाति के पुरुषों के लिए 1279 पद और महिलाओं के लिए 230 पद दिए गए थे परंतु इस बार यह वैकेंसी संशोधित कर जारी की जाएगी।

क्या रहेगी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के पदों के लिए  शैक्षणिक योग्यता

इस बार बीएससी नर्सिंग डिग्री धारी के साथ CHC यानी सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ में डिग्री वाले सभी अभ्यर्थियों को अपना आवेदन करने का मौका मिलेगा।

आयु सीमा — कैटिगरी के अनुसार विवरण

इस बार इस भर्ती के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 42 वर्ष तक निर्धारित की जाएगी और अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग कैटिगरी के अनुसार अलग-अलग रहेगी जो 42 से 47 वर्ष के बीच में रहेगी। इसके विवरण की बात करें तो वह कुछ इस प्रकार है अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम उम्र 42 वर्ष निर्धारित होगी। अनारक्षित और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष रहेगी। पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग की महिला और पुरुष दोनों के लिए ही अधिकतम आयु सीमा सामान्य रहेगी जो 45 वर्ष होगी। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 47 वर्ष होगी और यह महिला पुरुष दोनों के लिए सामान्य रहेगी। सभी दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में सरकारी नियमों के अनुसार 10 वर्ष की छूट दी जाएगी और जितने अभ्यर्थी स्वास्थ्य विभाग से जुड़े हैं उन्हें भी अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं उसके बाद विज्ञापन अनुभाग पर जाएं अब सामुदायिक स्वास्थ्य भर्ती 2024 विज्ञापन पर क्लिक करें।

यहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप अपना ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक कर सकेंगे।

Official website:- CLICK HERE

Apply Link:- (Coming Soon)