NEET UG 2024 Result LIVE : नीट यूजी 2024 का रिजल्ट जारी यहां से चेक करें अपना रिजल्ट

NEET UG 2024 Result LIVE राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने नीट यूजी 2024 परीक्षा की फाइनल उत्तर कुंजी जारी कर दिया है और इसी के साथ नीट यूजी 2024 का स्कोर कार्ड भी जारी कर दिया गया है।

देश की सबसे बड़ी परीक्षा नीट यूजी का स्कोर बोर्ड बिल्कुल अभी अभी जारी किया गया है जितने भी विद्यार्थियों ने 2024 की नीट परीक्षा दी है बे अपना रिजल्ट exams.nta.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं और यहीं से अपना स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यह सभी नतीजे लाइव चल रहे हैं और सभी उम्मीदवार जिन्होंने इस वर्ष नीट की परीक्षा दी थी वे अपना स्कोर कार्ड लाइव देख सकते हैं और इसी के साथ टॉपर्स की सूची NTA के द्वारा जल्दी जारी की जाएगी।NEET UG 2024 Result LIVE

NEET UG 2024 Result LIVE

नीट एग्जाम जोगी देश का सबसे बड़ा एग्जाम है जिसे मेडिकल लाइन में जाने के लिए एंट्रेंस के तौर पर देना पड़ता है उसकी परीक्षा 5 मई 2024 को कराई गई थी। उसके बाद रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे तो उनकी जानकारी के लिए बता दे NTA 2024 नीट यूजी रिजल्ट लाइव कर दिया है और NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर लाइव स्कोर बोर्ड जारी हो चुके हैं  ।

जितने भी विद्यार्थियों ने इस वर्ष परीक्षा दी है वह अपना रिजल्ट NTA की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से लाइव देख सकते हैं इसके लिए उन्हें वेबसाइट पर विजिट करके अपनी डिटेल्स दर्ज करनी होगी और सबमिट करनी होगी।

पंजीकरण के टूटे रिकॉर्ड

इस वर्ष NTA प्रवेश परीक्षा समय तक यानी नीट यूजी के लिए लगभग 23 लाख उम्मीदवारों ने अपना पंजीकरण कराया था जिनमें से 10 लाख से भी अधिक छात्र शामिल थे और 13 लाख से अधिक छात्राएं शामिल हुई थी।

जबकि 2023 में कुल 20 लाख 8749 विद्यार्थियों ने ही नीट यूजी परीक्षा दी थी जिसमें सीधे चार लाख की बढ़ोतरी हो चुकी है 2024 में 24 लाख से भी अधिक विद्यार्थियों ने नीट परीक्षा दी है।

नीट यूजी अंतिम उत्तर कुंजी और रिजल्ट के नतीजे

NTA की तरफ से नीट यूजी के लिए अंतिम उत्तर कुंजी 29 मई को जारी की गई थी जिसके बाद से ही सभी विद्यार्थियों को आपत्ति उठाने के लिए 1 जून तक का समय दिया गया था इसके बाद 3 जून को अंतिम उत्तर कुंजी जारी हुई और 4 जून यानी आज रिजल्ट घोषित कर दिया गया है।

कैसे डाउनलोड करें रिजल्ट

नीट यूजी 2024 का रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले exams.ntu.ac.in पर जाना होगा उसके बाद क्लिक हेयर फॉर स्कोरकार्ड के बटन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपसे आपकी डिटेल्स मांगी जाएगी और अपनी डिटेल्स दर्ज करके आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।