Kisan karj Mafi: किसानों को सरकार का तोहफा, लोन हो गया माफ

Kisan karj Mafi भारत सरकार द्वारा किसानों को बड़ी राहत दी गई है किसान कर्ज माफी योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों का ₹2,00,000 तक का कर्ज माफ कर दिया गया है।

जिन किसानों के सर कर्ज है परंतु कर्ज चुकाने में असमर्थ है उन सभी किसानों के लिए आज बहुत ही बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आई, जिसका इंतजार सभी किसान काफी लंबे समय से कर रहे थे इस आदेश को जारी करते हुए सरकार ने सभी किसानों को बड़ी राहत दी है।IMG 20240623 WA0001

Kisan karj Mafi yojana 2024

हमारे देश में काफी ज्यादा किसान ऐसे हैं जो किसी न किसी कर्ज में डूबे हुए हैं जिनकी हालत देखते हुए भारत सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना का ऐलान किया है इस योजना के अंदर भारत सरकार किसानों का 2 लाख तक का कर्ज माफ करके बड़ी राहत दे रही है।

2024 में भारत सरकार ने चुनाव के वक्त वादा किया था की दोबारा सरकार बनने के बाद वह किसानों का कर्ज माफ करेगी तो बादे के अनुसार यह कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है जिसमें केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा जितने भी किसानों नें 2 लाख तक का कर्ज लिया है वह पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा।

कर्ज माफी के लिए महत्वपूर्ण तिथियां

इस कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कैबिनेट के द्वारा 31,000 करोड रुपए के कर्ज माफी की मंजूरी दी है इसलिए जितने भी किसानों ने 11 दिसंबर 2018 से लेकर 9 दिसंबर 2023 के बीच में अगर कर्ज लिया है तो उनका 2 लाख तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

किस राज्य में हुआ है कर्ज माफ़ ?

यह कर्ज माफी योजना तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी सरकार ने चलाई है जिसमें कर्ज माफी से पहले राज्य मंत्रिमंडल की बैठक की गई थी जिसमें सभी कैबिनेट लीडरों ने अपने-अपने पक्ष रखे और यह निर्णय लिया कि सभी किसानो का 2 लाख तक कर्ज माफी की जाए इसके बाद से ही तेलंगाना सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना चालू कर दी।