PWD Vibhag bharti 2024: लोक निर्माण विभाग में भर्ती यहां देखें आवेदन सहित सम्पूर्ण जानकारी

PWD Vibhag bharti 2024: पीडब्ल्यूडी विभाग यानी कि सार्वजनिक निर्माण विभाग इस विभाग जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए बहुत अच्छी खबर निकल कर सामने आई है खबर यह है कि पीडब्ल्यूडी विभाग भर्ती का विज्ञापन आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया गया है इसमें बड़ी संख्या में भर्ती होने वाली है और यह भर्ती लंबे समय की बाद निकाली गई है।

सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा 12th पास के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है नोटिफिकेशन जारी करने के बाद इस भर्ती में इच्छुक अभ्यर्थी जो इसमें नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं उनके लिए यह आर्टिकल लाभकारी सिद्ध होगा इसलिए आप इस आर्टिकल में अंत तक अवश्य रहे।20240324 114619

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना है भर्ती सारे भारतीयों के लिए निकाली गई है इसके अंतर्गत भारत के सभी योग्य अभ्यर्थी इस वैकेंसी हेतु आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि इस भर्ती में आवेदन शुरू होने के लिए अभी काफी समय बचा हुआ है लेकिन फिर भी आप आवेदन की प्रक्रिया अभी से जान लेंगे तो बाद में आवेदन करने में कोई समस्या नहीं होगी।

PWD Vibhag bharti 2024

पीडब्ल्यूडी  अर्थात सार्वजनिक निर्माण विभाग की तरफ से नई भर्ती आयोजित होने वाली है जिसके अंतर्गत योग्य अभ्यर्थियों की भर्ती के लिए 4016 पदों को पर भर्ती की जाएगी इस भर्ती में इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों अभ्यार्थियों हेतु भर्ती में शामिल होने का सुनहरा मौका है इस भर्ती हेतु भिन्न भिन्न योग्यताएं रखी गई है इस भर्ती में आवेदन करने से पहले इस पोस्ट में दी गई जानकारी को अच्छी तरह से समझ लेना आवश्यक है।

इस भर्ती के लिए आवेदन 7 मई 2024 से शुरू कर दिए जाएंगे और इसकी अंतिम प्रक्रिया 7 जून 2024 तक चलेगी अर्थात सभी अभ्यर्थी इस बीएसएफ के लिए आवेदन 7 मई से लेकर 7 जून तक पूरा कर सकते हैं आवेदन प्रक्रिया को कैसे पूरा करना है इसमें आयु सीमा क्या होगी, आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी ,आवेदन शुल्क क्या होगा ,इन सारी जानकारी को इस आर्टिकल में दी जा रही है जो आपके लिए आवेदन करते समय सहायक सिद्ध होगी

पीडबल्यूडी भर्ती हेतु आयु सीमा

इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निश्चित की गई है इसके साथ ही आवेदकों की आयु की गणना नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार की जानी है उन सभी वर्गों को आयु सीमा में का प्रावधान रहेगा जो सरकार के नियमानुसार है।

पीडबल्यूडी भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

सार्वजनिक निर्माण विभाग भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को ₹25 का आवेदन शुल्क देना होगा आवेदन शुल्क सभी वर्गों के लिए एक सामान रखा गया है इसलिए सभी वर्गों के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में केवल ₹25 देने होंगे।

पीडबल्यूडी भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के तहत जो भी शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है हम उसके विषय में आपको बता देना चाहते हैं कि इस भर्ती में पदों के आधार पर शैक्षणिक होता निर्धारित की गई है अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी नोटिफिकेशन से प्राप्त हो जाएगी उस नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें। 

पीडब्ल्यूडी भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

पीडब्ल्यूडी भर्ती की चयन प्रक्रिया की बात करें तो वह निम्न प्रकार से होने वाली है इसमें लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और चिकित्सा परीक्षण के आधार पर पीडब्ल्यूडी विभाग में खाली पड़े पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जानी है।

यह भी देखें :  बीएसएफ भर्ती नोटिफिकेशन जारी आवेदन योग्यता सहित विस्तृत विवरण देखें

Anganwadi Vacancy 2024: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के 23000 पदों पर भर्ती,नोटिफिकेशन देखें यहां से फॉर्म भरें

पीडबल्यूडी भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया

पीडब्ल्यूडी भर्ती का आवेदन करने हेतु लेख में दी गई जानकारी को फॉलो करके अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

सबसे पहले आपको सार्वजनिक निर्माण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे और उसको ओपन करेंगे ।

ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करने के पश्चात उसका होम पेज खुलकर सामने आएगा इस होम पेज पर आपको अप्लाई ऑनलाइन वाला ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा ।

और क्लिक करने की बाद आवेदन फॉर्म खुल जाएगा और इसमें पूछी गई सारी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी।

इसके बाद आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर देने होंगे अब आपको आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

आवेदन शुल्क का भुगतान करने के पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा और आवेदन फॉर्म का एक सुरक्षित प्रिंट आउट निकालकर अपने पास रखना होगा इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पीडब्ल्यूडी विभाग से संबंधित सारी जानकारी साझा कर दी गई है इसे समझकर आप भर्ती की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन की प्रक्रिया को फॉलो करके बड़ी सरलता से आप आवेदन कर  सकेंगे।

Official Website Click Here 
Official Notification Click Here
Post Increase Notification Click Here
Apply Online Click Here 
Home PageClick Here