PM Kisan 19th Installment: इस दिन जारी होगी 2000 रूपए की 19वी क़िस्त

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बीते 5 अक्टूबर 2024 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से नवीनतम 18वी किस्त को जारी किया गया था जो लगभग सभी पात्र लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में जा पहुंची है।pm kisan 19th installment

जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत 18वी किस्त का लाभ प्राप्त हो चुका है अब उन सभी लाभार्थी किसानों को आगामी 19वी किस्त का इंतजार होगा और यदि आप भी पीएम किसान 19वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपको यह आर्टिकल पूरा जानना चाहिए।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया है कि आपको पीएम किसान 19वीं किस्त कब तक प्राप्त होगी एवं आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं वह भी बताया है इसके अलावा किस्त प्राप्ति हेतु आपको कौन सी आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी है उसको भी आर्टिकल में बताया है और इसके लिए आर्टिकल अंत तक पढ़े।

PM Kisan 19th Installment

भारत सरकार के द्वारा बस कुछ दिन पहले ही पीएम किसान 18वीं किस्त को जारी किया गया था तो अब ऐसे में सभी लाभार्थी किसानों को आगामी 19वीं किस्त को प्राप्त करने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।

हालांकि हमने इस आर्टिकल में आप सभी किसानों को किस्त कैसे चेक कर सकते हैं उसकी संपूर्ण प्रक्रिया को सरल शब्दों में बताया है ताकि आप सभी समय-समय पर पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से आगामी किस्त चेक करते रहें जिससे आपको ज्ञात हो सकता है कि आपको किस्त प्राप्त हुई है या नहीं ।

पीएम किसान सम्मान निधि

जो भी किसान आगामी पीएम किसान 19वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार लंबा होने वाला है और आप सभी लाभार्थी किसानों को पीएम किसान 19वीं किस्त नए वर्ष 2025 के फरवरी माह के अंत में या फिर मार्च माह की शुरुआत में प्राप्त हो सकती है परंतु फिलहाल में नवीन किस्त को लेकर कोई निर्धारित तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

पीएम किसान योजना का उद्देश्य

पीएम किसान योजना एक ऐसी योजना है जो केंद्र सरकार के द्वारा देश के किसानों को निर्धारित समय अंतराल पर वित्तीय राशि उपलब्ध करवाने के लिए जारी की गई है ताकि किसानों को समय-समय पर वित्तीय राशि का लाभ प्राप्त हो जिससे वह खाद्य, दवाई आदि चीज समय पर खरीद सके और अपनी कृषि को बेहतर बना सके और अपना विकास कर सकें। भारत सरकार का लक्ष्य देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है।

पीएम किसान योजना के लाभ

पीएम किसान योजना के माध्यम से देश के सभी पात्र किसानों को लाभ दिया जाता है और उन्हें समय-समय पर लगातार आर्थिक लाभ उपलब्ध कराया जाता है जो सीधे डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है जिसे सभी किसान आसानी से प्राप्त करके उसका सदुपयोग कर सकते हैं :-

  • सभी पंजीकृत किसानों को आगामी 18वी किस्त का लाभ प्राप्त होगा।
  • लाभार्थी किसानों को आगामी 18वी किस्त में ₹2000 प्राप्त होंगे।
  • प्राप्त 18वीं किस्त से किसानों को कृषि कार्य में आर्थिक राहत मिलेगी।
  • पीएम किसान ईकेवाईसी पूरी करने के बाद आपको आगामी किस्त का लाभ मिलेगा।

पीएम किसान 19वी किस्त

जिन किसान ने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से अभी तक की ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है उन सभी लाभार्थी किसानों को सबसे पहले संबंधित ई केवाईसी करवाना आवश्यक है क्योंकि ई केवाईसी पूरा करने पर ही आपको आगामी किस्त का लाभ मिलेगा वरना आपकी किस्त प्राप्ति प्रक्रिया में रुकावट आ सकती है।

पीएम किसान 19वी किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान 19वी किस्त को चेक करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना पड़ेगा।
  • वेबसाइट ओपन करने के बाद मुख्य पृष्ठ में जाएं और बेनिफिशियरी स्टेटस की विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको दिखाई दे रहे दो विकल्प में से किसी एक विकल्प का चयन करना है।
  • इसके बाद आपसे मांगी जा रही आवश्यक जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • अब आपने दिखाई दे रहे कि आपका कोड दर्ज करें और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिककरें।
  • इतना करने के बाद आपके सामने 19वी किस्त का विवरण खुल जाएगा।
  • इस तरह आप आसानी से अपनी किस्त की स्थिति चेक कर सकते हैं।

FAQs

पीएम किसान योजना स्टेटस कैसे देखें?

आप पीएम किसान सम्मान निधि के ऑफिसियल पोर्टल पर Know Your Status वाले विकल्प से चेक कर सकते है।

क्या ई केवाईसी करवाना आवश्यक है?

हाँ, पीएम किसान ई केवाईसी करवाने के बाद ही आपको आगामी क़िस्त का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

पीएम किसान की राशि खाते में कैसे आती है?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत धनराशि डीबीटी माध्यम से ट्रांसफर की जाती है।

Leave a comment