PM Awas Yojana 2024 Apply: पीएम आवास योजना के लिए यहां से भरें फॉर्म, आवेदन शुरू

PM Awas Yojana 2024: जिन व्यक्तियों के पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है और ना ही पक्का मकान बनवाने के लिए पैसे हैं इस तरह के गरीब परिवारों के लिए सरकार पीएम आवास योजना का संचालन लगातार करती आ रही है।

जिसके तहत मकान बनवाने के लिए गरीब परिवारों को धनराशि प्रदान कराई जाती है इस योजना के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।PM Awas Yojana 2024

अगर आप सभी पक्का मकान बनवाने के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर देना है इस योजना में आवेदन करने की सारी जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है इस योजना की सारी जानकारी जानने के लिए आपको इस आर्टिकल में अंत तक बने रहना होगा।

PM Awas Yojana 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना सारी योजनाओं में सबसे महत्वपूर्ण योजना है क्योंकि इस योजना के माध्यम से लाभार्थियों को सबसे अधिक सहायता राशि के रूप में मदद दी जाती है आपको जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ग्रामीण एवं शहरी दोनों तरह से इस योजना का लाभ लाभार्थियों को दे रही है और दोनों ही क्षेत्र में महंगाई के अनुसार लाभ प्रदान कर रही है।

इस योजना का शुभारंभ 25 जून 2015 में किया गया था इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया अभी शुरू है इस योजना हेतु आवेदन की प्रक्रिया 31 दिसंबर 2024 तक चले गी क्योंकि भारत सरकार भारतवर्ष में तकरीबन तीन करोड़ पक्के मकान मुहिया कराने के लक्ष्य है इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए भारत सरकार विशेष ध्यान केंद्रित कर रही है। आपको इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ना चाहिए क्योंकि इसमें ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सारी जानकारी प्रदान की गई है ।

PM Awas Yojana के उद्देश्य

सरकार के द्वारा चलाई गई पीएम आवास योजना के अंतर्गत सरकार देश के गरीब परिवारों को कच्चे मकान के बदल  पक्के मकान मोहिया कराएगी ताकि मकान में रहने वाले परिवारों को किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना नही करना पड़े ।

ताकि झुग्गी झोपड़ियां में रहने वाले गरीब वर्ग के व्यक्तियों के परिवारों को बरसात के मौसम में बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसलिए उनकी सहायता के लिए सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना का संचालन किया है जिससे इन परिवारों को किसी भी तरह की समस्या से जूझना न पड़े।

आपको जानकारी हेतु बता दें कि भारत सरकार ने जब 2015 में इस योजना को शुरू किया था उस समय उन्होंने इस योजना के अंतर्गत पूरे हिंदुस्तान के करीब तीन करोड़ परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखा था परंतु अभी तक सरकार का यह लक्ष्य पूरा नहीं हो पाया है अब तक केवल दो करोड़ पक्के मकान ही इस योजना के तहत बन पाए हैं इसलिए सरकार  इस योजना को आगे बढ़ाती चली आ रही है ताकि इस योजना का लक्ष्य पूरा कर सके।

PM Awas Yojana के लाभ

पीएम आवास योजना भारत देश के गरीब परिवारों के लिए अत्यंत हितकारी है इसके तहत उन सबको आर्थिक सहायता राशि पक्के मकान बनाने के लिए प्राप्त हो जाती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांव के लाभार्थियों के लिए 1,30,000 रुपए की सहायता प्राप्त होती है वहीं शहर के लाभार्थियों के लिए 2,50,000 रुपए की सहायता राशि प्राप्त होती है।

इस योजना के तहत जिन परिवारों में मुखिया महिला होती है उन परिवारों को इस योजना का लाभ देने प्राथमिकता होती है अर्थात उनका वरीयता दी जाती है।

इस योजना से झुग्गी झोपड़ी और मिट्टी के मकानो में रहने वाले परिवारों को काफी मदद मिलती है।

PM Awas Yojana हेतु पात्रता

भारत सरकार की इस योजना हेतु सिर्फ निर्धारित की गई पात्रता को पूरा करने वाले आवेदक ही आवेदन करने योग्य माने जाएंगे सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता की जानकारी निम्न है ।

सर्वप्रथम इस योजना के लिए भारत का मूल निवासी ही आवेदन कर सकता है।

बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवार ही इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के परिवार के पास पहले से पक्का मकान ना हो।

इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है।

 योजना में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होना आवश्यक है जैसे: आवेदक का आधार कार्ड ,मूल निवास प्रमाण पत्र, जॉब कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड ,आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज कलर फोटो ,स्वच्छ भारत पंजीकरण संख्या और मोबाइल नंबर आदि।

आवेदन कैसे करें

इस योजना में आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करना होगा आवेदन प्रक्रिया की सारी जानकारी नीचे दी गई है दी गई जानकारी को फॉलो करके आप आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप इस पीएम आवास योजना का लाभ लेने में इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर citizen assessment का विकल्प दिखाई दे उसको क्लिक कर दें।

क्लिक करने के पश्चात ऑनलाइन अप्लाई की विकल्प पर क्लिक कर दे अप्लाई के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें ISSR के विकल्प पर क्लिक कर दें इसकी पश्चात आपको एक और नए पेज पर भेजा जाएगा वहां पर अपना नाम और आधार नंबर डालना होगा।

अतः आप दोनों चीजों को दर्ज करने के बाद चेक विकल्प पर क्लिक करके सत्यापित कर दें और सत्यापन करने के बाद नए पेज में मांगी गई जानकारी सही से चेक करके सही-सही दर्ज कर दें इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें और अंत में कैप्चा कोड भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें इस तरह पीएम आवास योजना हेतु आपका ऑनलाइन आवेदन सफलतापूर्वक भर जाएगा।