Sukanya Samriddhi Yojana: इस सरकारी योजना में 250 – 1000 जमा करने पर पाएं लाखों का फायदा और शादी की टेंशन खत्म

Sukanya Samriddhi Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश की बच्चियों के सुनहरे भविष्य को संभालते हुए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की है जिन व्यक्तियों के घर में बालिका है उन्हें उसके भविष्य के लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत करके आपकी बालिका के आने वाले भविष्य को सुरक्षित कर दिया है।

ऐसे में आपको इस योजना का लाभ अपनी बेटियों की सुरक्षित एवं उज्जवल भविष्य के लिए अवश्य लेना चाहिए इस तरह ना आपको अपनी बेटी की शादी की चिंता रहेगी और ना ही उसकी शिक्षा दिलाने की चिंता होगी।Sukanya Samriddhi Yojana

यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना हेतु आवेदन करने की इच्छुक हैं तो आपको इसके विषय में पूरी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में मिल जाएगी सुकन्या समृद्धि योजना क्या है और इसके लिए आवेदन कैसे किया जाए इसकी जानकारी विस्तार से जान पाएंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना एक कल्याणकारी योजना है जिसके तहत आपको अपनी बिटिया के नाम से एक बचत खाता खुलवाना है जानकारी के लिए बता दें कि इस खाते को आपको अपनी बिटिया की 10 साल की उम्र पूरी होने से पहले ही खुलवाना है।

आप किसी नजदीकी पोस्ट ऑफिस एवं बैंक में जाकर खाता खुलवा सकते हैं उसके बाद फिर आप इसमें हर साल अपनी सुविधा अनुसार बचत राशि जमा कर सकते हैं इस प्रकार से आप इस योजना के तहत आपकी बिटिया का भरण पोषण उत्कृष्ट तरह से कर सकेंगे और बेटी को उच्च शिक्षा प्राप्त कराने के साथ-साथ उसका विवाह पर होने वाला खर्च भी पूरा कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत कितना पैसा जमा कर सकते हैं

जो माता-पिता या अभिभावक  अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए जानकारी हेतु बता दें इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसा जमा करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आप इस खाते को सिर्फ ₹250 की न्यूनतम राशि जमा करके भी खुलवा सकते हैं लेकिन अगर आप इससे ज्यादा राशि जमा करना चाहते हैं तो आप बच्चे कर सकते हैं जानकारी हेतु बता दे कि आप डेढ़ लाख रुपए तक अधिकतम राशि जमा कर सकते हैं इससे अधिक राशि मा नहीं की जा सकती।

सुकन्या समृद्धि योजना का प्रमुख उद्देश्य

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत करके सरकार ने देश की बालिकाओं के उज्जवल भविष्य की कामना  करती है इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत शुरू किया है सरकार का प्रमुख उद्देश्य बालिकाओं के भविष्य को सुरक्षित करने के अतिरिक्त उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त कराना है।

हमारे देश में आज भी अधिकतर ऐसे बहुत से गरीब परिवार हैं जिनके घर में जब बेटी का जन्म होता है तो वे चिंतित हो जाते हैं ऐसे में उनके सामने सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि वह कैसे अपनी बेटी को शिक्षा दिला पाएंगे इसके अलावा दूसरी सबसे बड़ी समस्या यह आती है की शादी का खर्च कैसे उठाएंगे इसीलिए इस योजना के माध्यम से आपको इन सभी चिताओं से मुक्ति प्राप्त हो जाएगी आपको किसी तरह की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना की प्रमुख विशेषताएं

देशभर की बालिकाओं हेतु शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना की एक नहीं बहुत सारी विशेषताएं हैं इस योजना को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने बालिकाओं के लिए शुरू की है इसके माध्यम से बेटी के उज्जवल भविष्य को बनाने हेतु बचत खाता खुलवाया जाता है।

जिसके अंतर्गत हर वर्ष ढाई सौ रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए तक बिटिया के खाते में जमा कर सकते हैं कम से कम 15 वर्ष तक यह पैसा जमा करना आवश्यक है जब बालिका 18 साल की हो जाएगी तो ऐसे में उसके माता-पिता उसकी पढ़ाई के लिए 50 % तक की राशि निकाल सकते हैं इसके अलावा इनकम टैक्स एक्ट के अंतर्गत इस योजना के लिए टैक्स की छूट प्रदान की जाती है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता

अगर आप भी सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अपनी बिटिया का खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए पात्रता भी रखी गई है आपको बता दे इस खाते को खुलवाने के लिए माता-पिता या अभिभावक को बालिका को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है और केवल उन्हीं बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है खाता खुलवाते समय बेटी की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन कैसे करें

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत जो अभिभावक अपनी बिटिया का बचत खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए निम्न नियमों का पालन करके खाता खुलवा सकते हैं।

सबसे पहले आपको किसी नजदीकी बैंक या डाकघर में जाना है जहां पर आप अपनी बिटिया का खाता खुलवाएं।

बैंक या डाक खाने से आपको एक सुकन्या समृद्धि योजना का आवेदन फॉर्म लेना है और उसको ठीक से भरना है।

आवेदन फॉर्म पूरा भर लेने के बाद आपको इसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच कर देने है।

आपको खाता जिस बैंक या डाकघर में खुलवाना है वहां पर जाकर इस आवेदन फॉर्म को जमा करना है इस तरह आप अपनी बेटी का खाता खुलवाकर उसके भविष्य को सुरक्षित एवं उज्जवल बना सकते हैं।