KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय ऐडमिशन नोटिफिकेशन जारी आवेदन प्रक्रिया शुरू यहां देखें डिटेल

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं इसमें कक्षा एक के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 20 24 से शुरू होंगे से और Class 1st में एडमिशन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने की उम्र 6 वर्ष होनी चाहिए बच्चों की आयु की गणना 2024 के अनुसार की जाएगी।KVS Admission 2024

KVS Admission 2024

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हेतु रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2024 से शुरू कर दिए जाएंगे केंद्रीय विद्यालय संगठन के नोटिफिकेशन के अनुसार Class 1st फर्स्ट में देखना लेने हेतु 1 अप्रैल की सुबह 8:00 बजे से 15 अप्रैल 2024 की शाम 5:00 बजे तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं क्लास फर्स्ट में दाखिला लेने के लिए बच्चों की उम्र 31 मार्च 2024 को कम से कम 6 वर्ष होनी चाहिए अर्थात बच्ची का जन्म 1 अप्रैल 2018 या उससे पहले होना चाहिए और कक्षा 2 में और उससे ऊपर की सभी कक्षाओं के लिए 1 अप्रैल से ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए जाएंगे लेकिन यह रजिस्ट्रेशन केवल 10 अप्रैल तक ही होंगे सीटें खाली रह जाने पर कक्षा एक की अतिरिक्त अन्य कक्षा में प्रवेश हो सकेंगे। बालवाटिका फर्स्ट सेकंड और थर्ड के लिए 1 अप्रैल से ऑफलाइन पंजीकरण होंगे अर्थात स्कूलों में पंजीकरण किए जाएंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन केवीएस की वेबसाइट kvsangathan.nic. in पर ही किया जा सकते हैं जबकि ऑफलाइन पंजीकरण भी किए जाएंगे।

केंद्रीय विद्यालय भर्ती एडमिशन के लिए एज लिमिट

कक्षा एक में एडमिशन के लिए बच्चों की कम से कम आयु 6 साल निर्धारित की गई है आयु की गणना 31 मार्च 2024 को आधार मानकर की जाएगी ऐसे बच्चे जिनका जन्म 1 अप्रैल को हुआ है उन्हें पात्र माना जाएगा इसके साथ-साथ बच्चे की अधिकतम आयु 8 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

केंद्रीय विद्यालय में नए एडमिशन के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 15% सीटें आरक्षित की गई हैं अनुसूचित जनजाति के लिए 7.5 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं तो वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक के लिए पंजीकरण प्रक्रिया 1 अप्रैल सुबह 10:00 बजे से शुरू हो जाएगी कक्षा एक में रजिस्ट्रेशन करने की अंतिम तिथि 15 अप्रैल 5:00 बजे निर्धारित की गई है केंद्रीय विद्यालय एडमिशन के लिए रजिस्टर्ड विद्यार्थियों की पहली लिस्ट और वेट लिस्टेड लिस्ट 19 अप्रैल 2024 को जारी की जाएगी तथा दूसरी लिस्ट 29 अप्रैल 2024 को जारी होगी और तीसरी लिस्ट 8 मई 2024 को जारी की जाएगी।

अगर पर्याप्त आवेदन नहीं मिलते हैं तो शिक्षा के अधिकार के नियम अनुसार अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए दूसरी अधिसूचना 7 मई 2024 को जारी की जाएगी इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया 8 मई से 15 मई ता चलेगी तथा इसके लिए एडमिशन की लिस्ट 22 में से 27 में के बीच जारी की जाएगी।

दूसरी कक्षा तथा अन्य कक्षाओं में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया विशेष सीटें खाली होने पर 1 अप्रैल से 10 अप्रैल के बीच शुरू की जाएगी आगे की कक्षाओं के लिए 15 अप्रैल 2024 को सूची जारी की जाएगी कक्षा व आगे की कक्षा में एडमिशन के लिए 16 अप्रैल से 29 अप्रैल के बीच प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी कक्षा 11वीं को छोड़कर उन सभी कक्षाओं में प्रवेश की अंतिम तिथि 29 जून 2024 निर्धारित की गई है।

केंद्रीय विद्यालय बाल वाटिका एडमिशन

देश के कई केंद्रीय विद्यालयों में बाल वाटिका के लिए भी एडमिशन होंगे लिए जानते हैं बाल वाटिका के लिए आयु सीमा क्या होगी।

बाल वाटिका एक के लिए बच्चों की कम से कम आयु 3 साल और अधिकतम आयु 4 साल निर्धारित की गई है।

बाल वाटिका 2 के लिए बच्चों की न्यूनतम आयु 4 साल और अधिकतम आयु 5 साल निर्धारित की गई है।

बाल वाटिका तीन के लिए बच्चों की न्यूनतम आयु 5 साल और अधिकतम आयु 6 साल निर्धारित की गई है आयु की गणना 31 मार्च 2024 को आधार मानकर की जाएगी।

एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन के लिए बच्चों का आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र माता-पिता स्थाई निवास प्रमाण पत्र, जाति निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, सर्विस सर्टिफिकेट और स्थानांतरण यदि हुआ है तो का सर्टिफिकेट बच्चों के फोटो आदि महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

केंद्रीय विद्यालय दूसरी कक्षा के लिए एडमिशन

अगर किसी भी केंद्रीय विद्यालय में दूसरी कक्षा में सीटें खाली हैं तो वहां दूसरी कक्षा में एडमिशन 1 अप्रैल 2024 से शुरू होंगे तथा आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 अप्रैल 2024 निर्धारित की गई है यह प्रक्रिया ऑफलाइन माध्यम से पूरी की जाएगी।

केंद्रीय विद्यालय ऐडमिशन नोटिफिकेशन देखें

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें

जो भी अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन कक्षा एक में कराना चाहते हैं तो उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

वर्तमान में देश में 1200 से अधिक केंद्रीय विद्यालय संचालित हैं आवेदन के दौरान बच्चों की सभी जानकारी जैसे बच्चे का नाम अभिभावक का नाम जन्मतिथि ईमेल आईडी मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारियां आवेदन फार्म में भरनी होगी पूर्ण रूप से आवेदन फॉर्म भरने के बाद आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें और आवेदन का प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।