IB Recruitment : 10वीं पास के लिए खुफिया विभाग में निकली नई भर्ती नोटिफिकेशन जारी है आवेदन शुरू

IB Recruitment: खुफिया विभाग के तहत हाल ही में 660 रिक्त पदों हेतु भर्ती अधिसूचना जारी की गई है यह अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा जारी की गई है जो भी योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो वह आवेदन कर सकते हैं क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

जारी की गई अधिसूचना के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन द्वारा पूरी की जाएगी आवेदन करने की सारी जानकारी नीचे इस पोस्ट में उपलब्ध करवा दी गई है।IB Recruitment

आवेदन की महत्वपूर्ण दिनांक

आईबी विभाग में आवेदन करने हेतु आवेदन की प्रक्रिया 30 मार्च 2024 से आरंभ कर दी गई है आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 मई 2024 रखी गई है जो भी योग्य एवं इच्छुक  अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं तो वह 30 मार्च 2024 से 28 मई 2024 तक आवेदन फॉर्म भर के भेज सकते हैं आवेदन फॉर्म अंतिम दिनांक से पहले पहुंच जाना चाहिए।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता

आईबी भर्ती हेतु अभ्यर्थियों की शैक्षणिक  योग्यता 10th पास रखी गई है इसके साथ अन्य कई पदों हेतु अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता स्नातक पास निर्धारित की गई है शैक्षणिक योग्यता की विस्तार पूर्वक जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन से प्राप्त की जा सकती है ऑफिशियल नोटिफिकेशन का लिंक पोस्ट में नीचे उपलब्ध करा दिया गया है उस पर जाएं और चेक करें।

आवेदन हेतु इंर्पोटेंट डॉक्युमेंट्स

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास जरूरी दस्तावेज होना आवश्यक है जो निम्न है।

सभी शैक्षणिक अंक तालिका एवं प्रमाण पत्र, आधार कार्ड ,जाति निवास प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र ,पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी और हस्ताक्षर आदि।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती हेतु आवेदन कैसे करें

इंटेलिजेंस ब्यूरो का भर्ती में आवेदन करने के लिए हमारे द्वारा इस लेख में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके फॉर्म भर कर भेज सकते हैं क्योंकि आवेदन फॉर्म किस तरह भरकर भेजना है इसकी सारी जानकारी  सरल शब्दों में नीचे दी गई है।

अभ्यर्थी को आवेदन करने हेतु सर्वप्रथम खुफिया विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

इसके बाद ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ले और उसमें दी गई जानकारी को ध्यान से चेक करें।

तत्पश्चात नोटिफिकेशन दिए गए आवेदन का A4 साइज का एक प्रिंट आउट निकाल लें और इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी सही-सही भर दें।

इसके बाद अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज स्वप्रमाणित करके आवेदन फॉर्म के साथ लगा दें और आवेदन फार्म को एक उचित प्रकार के लिफाफे में डाल कर जो पता नोटिफिकेशन नहीं दिया गया है उसे पत्ते पर भेज दें ध्यान रहे आवेदन फॉर्म अंतिम दिनांक से पहले पहुंच जाना चाहिए अगर आवेदन फॉर्म अंतिम दिनांक के बाद पहुंचता है तो वह निरस्त कर दिया जाएगा इसलिए अपना आवेदन फॉर्म अंतिम दिनांक से पहले अवश्य भेज दें।

IB Recruitment 2024 Check

Direct Link To Application Form Click Here