Anganwadi Bharti 2024: आंगनवाड़ी के हजारों पदों पर बंपर भर्ती आवेदन का शानदार मौका,जल्द करें आवेदन

Anganwadi Bharti 2024: उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा आंगनबाड़ी भर्ती हेतु ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया गया है जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आंगनवाड़ी भर्ती हेतु अधिकतम 24000 पदों पर भर्ती की जाएगी अगर आप महिला है और आवेदन करने की इच्छुक हैं तो आप इस भर्ती हेतु आवेदन कर सकती हैं इच्छुक एवं योग्य आवेदिका इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www. upanganwadibharti.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख में आपको हम यूपी आंगनबाड़ी  भर्ती 2024 से संबंधित सारी जानकारी बताएंगे अगर आप भी उत्तर प्रदेश की मूल निवासी हैं तो आपके लिए यह लेख बहुत उपयोगी साबित होगा आप इस लेख को अंत तक पढ़े।Anganwadi Bharti 2024

आंगनवाड़ी भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भर्ती के अंतर्गत 44,000 से भी अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी यह इस साल की सबसे बड़ी भर्ती है इसके अंतर्गत 44 जिलों में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति की जाएगी आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती के अंतर्गत ऐसी महिलाओं को वरीयता दी जाएगी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।

इसके अतिरिक्त ऐसी महिलाएं हैं तलाकशुदा हैं विधवा हैं और परित्यक्ता हैं इन सभी महिलाओं को इस भर्ती हेतु प्राथमिकता दी जाएगी इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म शुरू हो चुके हैं और आवेदन की अंतिम दिनांक सभी जिलों हेतु अलग-अलग है आवेदन की आखिरी तारीख चेक करने के लिए आपको विभागीय नोटिफिकेशन को चेक करके देखना है और अपने जिले की अंतिम दिनांक से पहले आवेदन करना है।

आवेदन शुल्क

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले आवेदिका को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा चाहे आवेदिका किसी भी जाति वर्ग से संबंधित हो।

अर्थात सभी जाति वर्ग की महिला अभ्यर्थी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भर्ती हेतु बिल्कुल फ्री में अपना आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक योग्यता एवं शैक्षणिक योग्यता

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने वाली महिला आवेदिका की जरूरी योग्यता एवं शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है ऐसी महिला आवेदिका जो उत्तर प्रदेश की मूल निवासी है वह इस भर्ती हेतु आवेदन कर सकती है महिला आवेदिका को उस वार्ड/ गांव का निवासी होना चाहिए जहां भी आवेदन कर रही हैं।

UP आंगनबाड़ी भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता 12वी पास रखी गई है आवेदिका को किसी भी मान्यता प्राप्त मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 12वीं पास होना आवश्यक है।

आयु सीमा

आंगनबाड़ी भर्ती में आवेदन करने हेतु आवेदिका कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिक से अधिक आयु सीमा 35 वर्ष निश्चित की गई है अनुसूचित जाति है, अनुसूचित जनजाति, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता, महिलाएं एवं विशेष योग्यजन पीडबल्यूडी वर्ग की महिला आवेदिका को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी ।

आंगनबाड़ी भर्ती हेतु चयन प्रक्रिया

जारी की गई अधिसूचना के अनुसार सभी जिलों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया के तहत भर्ती की जाएगी और आवेदिका का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा इसमें 12th कक्षा में आए हुए प्राप्तांक के आधार पर मेरिट सूची तैयार करके जारी कर दी जाएगी जिस किसी आवेदिका का नाम इस मेरिट लिस्ट में होगा उसका चयन किया जाएगा।

आवेदन करने की आखिरी तारीख

उत्तर प्रदेश आंगनबाड़ी भर्ती हेतु सभी जिलों के लिए अलग-अलग विज्ञप्ति जारी की गई है आवेदन करने की तारीख और आवेदन करने की अंतिम तारीख सभी जिलों के लिए अलग-अलग रखी गई है आप जिस जिले में रहते हैं उस जिले में अप्लाई करने के लिए इस जिले का आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करके देखना होगा और अपना आवेदन फॉर्म अंतिम दिनांक से पहले भरना है हमारे द्वारा नोटिफिकेशन लिंक पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है उस पर जाएं और चेक करें।

आवेदन कैसे करें

अगर आप यूपी आंगनबाड़ी भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको नीचे के दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अप्लाई कर सकते हैं इस भर्ती हेतु आवेदन ऑनलाइन माध्यम से करने का लिंक इस पोस्ट में नीचे उपलब्ध करवा दिया गया है उस पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

आवेदिका को आवेदन फॉर्म भरने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आने के पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

क्लिक करने के पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको सारी जानकारी सही-सही भरनी होगी जो इस आवेदन फॉर्म में मांगी गई होगी।

मांगी गई जानकारी भर देने के बाद आपको अपने जिले का चयन करना होगा उसके पश्चात पंजीकरण करें के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना है लॉगिन करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें मांगी गई जानकारी आपको सही और ध्यानपूर्वक भरनी होगी।

सभी जानकारी भर लेने के पश्चात आपको जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे इसलिए पश्चात अपने द्वारा भरी गई सारी जानकारी को चेक कर लेंगे सभी जानकारी सही होने पर आप अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देंगे अब आपका इस तरह पोस्ट में बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना आवेदन पूरा कर सकेंगे।